यह सभी प्रश्नों के बारे में और क्लब महिंद्रा मेम्बरशिप शुल्क संरचना, वेकेशन ओनरशिप मॉडल और स्कीम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए एक पेज है। सभी नए ऑफ़र के बारे में यहां से अपडेट प्राप्त करें।

क्लब महिंद्रा मेम्बरशिप फीस स्ट्रक्चर और वेकेशन ओनरशिप

सही छुट्टी - क्या हम सब नहीं चाहते हैं? क्या इस छुट्टी की योजना बनाना बहुत ज्यादा काम नहीं है? अपने गंतव्य के लिए जाओ, होटल ढूंढ़ों और उस सब के बाद आपकी छुट्टी सही मायने में शुरू होती है। हम सब इसके बारे में जानते हैं, और यह सबसे सुखद अनुभव नहीं है। जब हम यात्रा करते हैं तो हम अपने आप को कैसे आरामदायक महसूस करवा सकते हैं? क्या हम सभी एक शांतिपूर्ण, परेशानी मुक्त अवकाश नहीं चाहते हैं?

एक छुट्टी का समय तब माना जाता है; जब हम आराम कर सकते हैं, मज़े कर सकते हैं और अपनी सारी चिंताओं को पीछे छोड़ सकते हैं! तो हम यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं? गंतव्य की यात्रा के दौरान आसानी? बढ़िया! उस जगह के बारे में क्या जहां हम रहने वाले हैं? किसी ऐसे समय के बारे में सोचें जो आपने अपने पसंदीदा गंतव्य पर एक होटल की खोज में बिताया हो। क्या पहले से छुट्टी की पूर्व-बुकिंग करने की क्षमता रखना बहुत अच्छा नहीं होगा? साथ ही, ज्यादातर लोगों की तरह आप भी बहुत सी नई जगहें देखना चाहते हैं। या हो सकता है कि आप एक से अधिक बार उस एक स्थान पर लौटना चाहें और उन जादुई क्षणों का अनुभव करना चाहे जो जिनका अनुभव आप नहीं पाए थे।

हम में से अधिकांश एक अच्छे होटल में रहे होंगे। आप ऐसे होटल के बारे में जानते होंगे जो आपको सभी सुख और सुविधा प्रदान करेगा जिसकी आपको और आपके परिवार को आवश्यकता होगी। जब आप एक या एक सप्ताह के लिए होटल बुक करते हैं, तो यह सस्ता नहीं होता है। क्या हो यदि आप हर साल एक छोटी राशि का भुगतान करें और अगले 25 वर्षों के लिए छुट्टियों का आनंद ले सकें? बहुत अच्छा लगता है? खैर, वास्तव में यहाँ पर कुछ तरह का ही है। इसे वेकेशन ओनरशिप कहा जाता है।

तो वेकेशन ओनरशिप क्या है?

एक वेकेशन होम, एक प्रॉपर्टी है को क्लब महिंद्रा अपने सदस्यों को प्रदान करता है जिसकी ओनरशिप बहुत विशिष्ट और पूर्व-परिभाषित है। कई पार्टियां प्रत्येक संपत्ति पर अधिकार रखती हैं और प्रत्येक को किसी भी वर्ष में निश्चित अवधि के लिए इसका उपयोग आवंटित किया जाता है। सरल शब्दों में, आप एक सप्ताह या हर साल एक भव्य संपत्ति के मालिक हैं। अब, यह वह जगह है जहां हम क्लब महिंद्रा को पेश करना चाहते हैं। वेकेशन ओनरशिप आमतौर पर एक संपत्ति को संदर्भित करता है। क्लब महिंद्रा के साथ आपको पूरे भारत में ऐसी लगभग 40 संपत्तियाँ मिलेंगी! यह बहुत अधिक नहीं है? वेकेशन होम की मांग में बहुत वृद्धि हुई है और 2006 से 2015 तक छुट्टी के स्वामित्व की मांग लगभग 16 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ी है, जो कि इसी अवधि में सालाना लगभग 12 प्रतिशत की आपूर्ति वृद्धि तक आसानी से बढ़ी है।

हमने क्लब महिंद्रा का संक्षेप में पहले भी उल्लेख किया है, तो वह क्या है जिसका ये ऑफर देते हैं? शुरुआत के लिए, आप किस तरह की मेम्बरशिप चाहते हैं, इसमें कई विकल्प हैं। ये विकल्प उस तरह के आवास से आते हैं, जिस वर्ष आप अवकाश लेना चाहते हैं, उस समय तक रहना चाहते हैं। क्लब महिंद्रा वर्गीकृत करता है कि आप उस वर्ष के किस समय में विभिन्न मौसमों में यात्रा करना चाहते हैं।'

क्लब महिंद्रा मेम्बरशिप के चार प्रकार हैं - पर्पल, रेड, व्हाइट और ब्लू।

पर्पल सीज़न - यह शीर्ष स्तर है। यदि आप वर्ष के किसी भी समय यात्रा करना पसंद करते हैं, लेकिन विशेष रूप से त्योहारों, राष्ट्रीय छुट्टियों और नए साल की पूर्व संध्या जैसे कार्यक्रमों के दौरान यात्रा करना पसंद करते हैं, तो यह वही है जो आप चाहते हैं।

रेड सीज़न - यह उन लोगों के लिए है जो पीक ’सीज़न’ के दौरान छुट्टियां पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए स्कूल या कॉलेज की छुट्टियां, त्योहारों के आस-पास के सप्ताह या लगभग पूरे साल छुट्टियां मनाने का विकल्प।

व्हाइट मौसम - यह पीक और ऑफ सीजन के बीच होता है। यह एक ऐसा समय है जब अधिकांश नियमित पर्यटक काम पर वापस चले जाते हैं और अधिकांश स्थलों पर शांति होती हैं।

ब्लू सीज़न - यदि आप कुछ शांति और शांत होने के इरादे से छुट्टियां मना रहे हैं। या मानसून में यात्रा करना चाहते हैं क्योंकि इस समय प्रकृति शानदार होती है। यदि आप सामान्य रूप से यात्रा करने के लिए देखते हैं और आपको पता है कि बहुत अधिक छुट्टियां नहीं होंगी, ब्लू आपके लिए है।

ठहरने का स्थान:

आपके लिए तीन प्रकार के आवास उपलब्ध हैं, एक बेडरूम, दो बेडरूम और स्टूडियो अपार्टमेंट। आप इनमें से जो भी आपके लिए सबसे उपयुक्त हो, चुन सकते हैं। इतना ही नहीं, आप एक स्टूडियो से एक बेडरूम में भी अपग्रेड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक व्हाइट स्टूडियो मेम्बर हैं और एक रेड वन बेडरूम में अपग्रेड करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं। बेशक इसके लिए अतिरिक्त शुल्क है, लेकिन यह इसके लायक है।

यदि आप उपलब्ध विकल्पों पर जाते हैं, तो आपके लिए महिंद्रा मेम्बरशिप विकल्पों में से बारह विकल्प से कम नहीं है|

आरसीआई से संबद्धता:

आरसीआई या रिसॉर्ट्स कन्डोमिनियम इंटरनेशनल, छुट्टियों के स्वामित्व उद्योग में विश्व का अग्रणी है। आरसीआई रिसॉर्ट्स संपत्तियों का निर्माण या संचालन नहीं करता है, लेकिन कई रिसॉर्ट्स आरसीआई के साथ जुड़े हुए हो सकते हैं। इन रिसॉर्ट्स के मालिक आरसीआई के सदस्य बन सकते हैं। आरसीआई के सदस्यों के पास छुट्टियों का आदान-प्रदान करने की सुविधा है और वे यात्रा-संबंधी अन्य लाभों और विशेष मेम्बेर्स की पेशकश वाली सेवाओं की मेजबानी के भी हकदार हैं।

क्लब महिंद्रा के सदस्य के रूप में, आप अपने होम रिसॉर्ट्स में रह सकते हैं या पहले दो वर्षों के लिए दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में 4,000 से अधिक आरसीआई संबद्ध रिसॉर्ट्स में उपलब्ध विकल्पों का पता लगा सकते हैं। दुनिया भर में हर दस रिसॉर्ट्स में से सात आरसीआई सहयोगी हैं। अब एक छोटे से शुल्क के लिए, आप क्लब महिंद्रा के माध्यम से आरसीआई के साथ अपने संबंध को नवीनीकृत क्यों नहीं करना चाहेंगे? इसके अलावा, आप एक क्रूज के लिए अपने योग्य अवकाश का भी आदान-प्रदान कर सकते हैं! बस एक क्रूज हॉलिडे की खरीद जमा करें।

घर से दूर घर (होम अवे फ्रॉम होम):

जब आप किसी होटल में जाते हैं और रुकते हैं तो क्या आपको हमेशा ऐसा महसूस होता है कि आप अपरिचित क्षेत्र में हैं? क्लब महिंद्रा में, आप वास्तव में ऐसा महसूस नहीं करते हैं। इसकी वजह कई चीजें हैं जो रिसॉर्ट्स को आपके घर जैसा महसूस कराने के लिए बनाई गई हैं! एक छोटा रसोईघर है, जो कई रिसॉर्ट्स में उपलब्ध है| घर का बना खाना? आपको यह मिला! क्लब महिंद्रा की इन रिव्युओं के साथ, क्लब महिंद्रा रिसॉर्ट्स के इन-हाउस रेस्तरां में दिए जाने वाले भोजन के बारे में सदस्यों का क्या कहना है, इसके बारे में जानिए।

क्लब महिंद्रा का सदस्य बनना:

यह आसान और परेशानी मुक्त है। अगले 25 वर्षों में आप हमसे संपर्क करें, हम सुनिश्चित करें कि हमारे साथ छुट्टियां मनाने का आपका अनुभव जादुई हो। भले ही आप किस प्रकार की मेम्बरशिप योजना चुनते हैं, आपको जीवन भर सुखद यादों का आश्वासन दिया जाता है। हमारा ध्यान सिर्फ आपके रहने को आरामदायक बनाने के लिए शानदार सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करना नहीं है, बल्कि यह भी है कि आपकी छुट्टियां आपके लिए यादगार बनें। प्रत्येक रिसॉर्ट्स में सजावट से लेकर, हमेशा मुस्कुराते रहने वाले कर्मचारी, भोजन के मेनू में आपको आश्चर्यचकित करने के लिए छोटी से छोटी चीज़, सब कुछ एक खुश, शांतिपूर्ण और एक अविस्मरणीय छुट्टी अनुभव प्रदान करने की दिशा में सक्षम है। फिर आपके बच्चों के लिए मजेदार गतिविधि केंद्र हैं, परिवार के लिए स्विमिंग पूल, आराम करने और कायाकल्प करने के लिए स्पा और इनडोर और बाहरी गतिविधियों की पूरी श्रृंखला के साथ बहुत कुछ है।

लगभग हमारे सभी रिसॉर्ट्स खूबसूरत दृश्यों में आकर्षक दृश्यों के साथ सेट हैं, हमारे रिसॉर्ट्स इसके लिए अच्छी तरह से जाने जाते हैं। हमारे रिसॉर्ट्स न केवल सबसे सुंदर और लोकप्रिय गंतव्यों में मौजूद हैं, बल्कि उन विदेशी स्थानों पर भी हैं, जिन्हें लोग शायद ही कभी देख पाते हैं। और इन रमणीय स्थानों की जीवंतता को जोड़ने के लिए, हमारे रिसॉर्ट्स आपके लिए सैंपल के लिए मेनू में स्थानीय व्यंजन पेश करते हैं। कई सदस्यों का कहना है कि इन रिसॉर्ट्स में उनके जीवन का सबसे अच्छा समय था। कई लोगों के लिए, यह उनके परिवारों के साथ जुड़ने और कुछ अच्छा समय बिताने का मौका है। हम आपको हमारे खुश सदस्यों द्वारा इन क्लब महिंद्रा रिसॉर्ट्स की रिव्यु करने की सलाह देते हैं और देखें की क्लब महिंद्रा के साथ आपको किन अनुभवों का इंतजार है।

सारांश:

यदि आप क्लब महिंद्रा के छुट्टियों के ओनरशिप मॉडल के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण करते हैं, तो इसके लाभ आपके सामने स्पष्ट हो जाते हैं और आपको लगता है कि इनका बहुत लाभ है! आपको विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में कुछ बेहतरीन हॉलिडे होम और रिसॉर्ट्स का लाभ मिलता है।इसके अलावा आपको अपनी छुट्टियों को बिताने के लिए और अपने जिन्रदगी के क्षण यहाँ बिताने के लिए क्या चाहिए|  ये छुट्टियां कुछ सही मायने में अविस्मरणीय क्षण बनाने जा रही हैं। क्लब महिंद्रा मेम्बरशिप आपको बहुत सारी चीजें करने में मदद करेगी जिन्हें आप हमेशा याद करेंगे। यह न केवल एक शानदार निवेश है, बल्कि एक आवश्यक निवेश भी है, जिसे आप हमेशा संजोते हैं। परिवार की छुट्टी के लिए अपना अगला सहारा चुनने से पहले क्लब महिंद्रा की मेम्बरशिप रिव्यु के बारे में भी जानें।

Related article - क्लब महिंद्रा मेम्बरशिप के साथ फैमिली हॉलिडे कैसे बुक करें|

महिंद्रा हॉलीडेज के बारे में

महिंद्रा हॉलिडेज एंड रिसॉर्ट्स इंडिया लिमिटेड (एमएचआरआईएल), अवकाश आतिथ्य उद्योग (लेशर हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री) में भारत का प्रमुख खिलाड़ी है, जो क्लब महिंद्रा रिज़ॉर्ट रिव्यु के अनुसार गुणवतापूर्वक फैमिली हॉलिडे प्रदान करता है, मुख्य रूप से वेकेशन ओनरशिप मेम्बरशिप  के माध्यम से। जबकि क्लब महिंद्रा मेम्बरशिप के प्रमुख ब्रांड की पेशकश कर रहा है, कंपनी द्वारा पेश किए गए अन्य ब्रांड हैं - क्लब महिंद्रा रिसॉर्ट्स फनडे और स्वस्थ स्पा| 31 मार्च, 2019 को, एमएचआरआईएल के भारत और विदेश में 61+ रिसॉर्ट्स हैं और इसकी सहायक कंपनी, हॉलिडे क्लब रिसॉर्ट्स ओए, फिनलैंड, यूरोप की एक प्रमुख हॉलिडे ओनरशिप कंपनी है जिसके पास फिनलैंड, स्वीडन और स्पेन में 33 रिसॉर्ट्स हैं। Clubmahindra.com पर हमारे बारे में देखें।

 

About Club Mahindra

Mahindra Holidays & Resorts India Ltd. (MHRIL), a part of Leisure and Hospitality sector of the Mahindra Group, offers quality family holidays primarily through vacation ownership memberships and brings to the industry values such as reliability, trust and customer satisfaction. Started in 1996, the company's flagship brand ‘Club Mahindra’, today has over 250,000 members , who can holiday at 100+ resorts in India and abroad.

Read More

Checkout our resorts

JOIN THE CLUB